मोटरमार्ग कटिंग से प्राइमरी स्कूल को खतरा , ग्रामीणों ने विभाग से की सुरक्षा की मांग

 मोटरमार्ग कटिंग से प्राइमरी स्कूल को खतरा , ग्रामीणों ने विभाग से की सुरक्षा की मांग

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत करोडो रुपये की लागत से बनने वाली लंगासु मैखुरा मोटरमार्ग से यहां के प्राइमरी स्कूल को खतरा पैदा हो गया है । सड़क कटिंग का मलवा स्कूल परिसर में गिरने से हर पल खतरा बना हुआ है । लोगो का कहना है कि स्कूल के साथ साथ सड़क कटिंग का मलवा आवासीय भवनों तक आ रहा है । जनप्रतिनिधियों ने चेवावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द इसका समाधान नही हुआ तो विभाग के खिलाप धरना प्रदर्शन किया जाएगा ।

उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों को विकास से जोड़ने के लिए सड़कें अत्यन्त आवश्यक है । इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत सड़को का कार्य तेजी से चल रहा है । इन सड़कों के बन जाने के बाद भले इसका लाभ यहां के क्षेत्रीय जनता को भविष्य में मिलेगा लेकिन वर्तमान में सड़कों की कटिंग लोगो को जी का जंजाल बनी हुई है । ताजा मामला कर्णप्रयाग ब्लाक के अंतर्गत लंगासु मैखुरा मोटरमार्ग का है । प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनने वाली इस निर्माणधीन सड़क के चलते प्राथमिक विद्यालय लंगासु को खतरा पैदा हो गया है । पहाड़ी से गिर रहे पत्थर और मालवा स्कूल की ओर आने से बड़ी वारदात को न्योता दे रहे है । स्कूल की शिक्षका शशि कंडवाल ने बताया कि आये दिन पहाड़ी से आ रहे पत्थरो से बच्चो में खतरा बना हुआ है । कई बार विभाग को बताने के वावजूद इसका स्थाई समाधान नही हो पा रहा है । जिससे स्कूली बच्चे ख़ौफ के साये में है ।
लंगासु में बद्रीनाथ ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग से मैखुरा गांव को जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनने वाली इस सड़क की कटिंग से न सिर्फ यहाँ के स्कूल को खतरा हो रहा है बल्कि हाइवे के नीचे बने आवासीय भवन भी ख़तरे की जद में है । प्रभावित सतीश चंद्र मैखुरी का कहना है कि पहाड़ी से गिर रहा मलवा रात को चैन की नींद नही सोने देता है । पत्थर और मालवा घरों तक आ जा रहा है । जिससे कभी की क्षेत्र में अनहोनी होने की आशंका बनी हुई है सड़क की कटिंग से क्षेत्रीय लोगो को हो रही परेशनी की सूचना पर क्षेत्र पंचायत सदस्य अंजना देवी आज मौके पर पहुची और प्रभावित लोगों की समस्या सुनी , उन्होंने कहा कि सड़क की कटिंग से स्कूल और स्थानीय लोगो को खतना बना हुआ है । यदि विभाग द्वारा जल्दी इसका स्थायी समाधान नही किया गया तो विभाग के खिलाप धरना प्रदर्शन किया जाएगा । वही पीएमजीएसवाई के अधिशाषी अभियंता बी0एन0 गोदियाल ने कहा कि यह मामला संज्ञान में आने के बाद सड़क कटिंग के कार्य को रोकने और सुरक्षा के उपाय करने के आदेश दे दिए गए है । ताकि क्षेत्रीय जनता व स्कूल को कोई परेशनी न हो , मलवे के डम्पिंग को लेकर जगह नही मिल पा रही , जल्द ही डम्पिंग जॉन की ब्यवस्था होने पर मलवे को हटा दिया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related post

Share