Site icon janbharati

चारधाम यात्रा मे तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर अब लगेगा अकुंश

चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण करने के बाद गढ़वाल कमिश्नर श्री सुशील कुमार ने आज  यात्रा से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। कलेक्ट्रेट सभागार गोपेश्वर में यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने स्वास्थ्य सुविधाओं,खाद्य सामग्रियों के ओवर रेट व मिलावट तथा तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर अकुंश लगाने पर जोर दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को गौचर, कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग, दशोली,पीपलकोटी, जोशीमठ, पांडुकेश्वर,बद्रीनाथ में यात्रियों के स्वास्थ्य चेकअप करने के निर्देश दिए। बीमार व बुजुर्ग व्यक्तियों का स्वास्थ्य चेकअप कर स्क्रीनिंग करने को कहा। तथा सभी केंद्रों में ऑक्सीजन सिलेंडर,आवश्यक दवाई,ईसीजी मशीन,एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग को होटल,रेस्टोरेंट आदि में रेट लिस्ट लगाने को कहा। तथा ओवर रेट व मिलावट व घटतौली करने वालों के खिलाफ संयुक्त टीम बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस सम्बंध में की गई कार्यवाही की प्रत्येक दिन की आख्या एडीएम को देने के निर्देश दिये। टैक्सियों के तेज रफ्तार पर अंकुश लगाने व रात्रि 10 बजे के बाद यात्रा करने वालों के खिलाफ एसडीएम व पुलिस के साथ संयुक्त चेकिंग अभियान चलाने व नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। एनएचआईडीसीएल को चारधाम यात्रा सड़क मार्ग पर सड़क की कटिंग के कुछ पेच पर सुरक्षात्मक कार्य करने के निर्देश दिए। आपात स्थिति से निपटने के लिए मुख्य यात्रा पड़ाव पर स्कूल, सरकारी भवनों का चिन्हीकरण कर उसमें यात्रियों की रुकने व खाने पीने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश एसडीएम को दिए।
उसके बाद गढ़वाल कमिश्नर ने वर्ष 2047 में आजादी के 100 साल पूरे होने पर एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने को लेकर रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ परिचर्चा की तथा महत्वपूर्ण सुझाव लिये।

बैठक में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, सीडीओ वरुण चौधरी, अपर जिलाधिकारी अभिषेक त्रिपाठी,सीएमओ डॉ एसपी कुड़ियाल,संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह,एसडीएम थराली राजेश जुवांठा, मुख्य कोषाधिकारी सूर्यप्रताप सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Exit mobile version